टाइटन कंपनी

टाइटन कंपनी एक विनिर्माण कंपनी है जो व्यक्तिगत सामान - घड़ियों, गहनों, धूप का चश्मा एवं चिकित्सीय चश्मों की भारत की सबसे बड़ी एवं सबसे प्रसिद्ध श्रृंखला का उत्पादन करती है। प्रेसीजन इंजीनियरिंग विशेषज्ञता का एक अन्य क्षेत्र है, जिसमें टाइटन कंपनी विशेषज्ञ है। कंपनी की स्थापना 1984 में टाटा एवं तमिलनाडु औद्योगिक विकास निगम के बीच एक संयुक्त उद्यम के रूप में की गई थी।

कंपनी ने होसुर, तमिलनाडु में एक अत्याधुनिक कारखाने में निर्मित, अंतरराष्ट्रीय स्टाइल के साथ क्वार्ट्ज तकनीक की पेशकश करते हुए, भारतीय घड़ी बाजार में एक बदलाव ला दिया है। 1995 में, कंपनी ने शहरी क्षेत्रों में बिना किसी ब्रांड के संचालित एक खंडित बाजार का पूंजीकरण करने के लिए ब्रांड तनिष्क के तहत आभूषणों में विविधीकृत किया है। 2005 में, कंपनी ने छोटे शहरों एवं ग्रामीण भारत में अवसरों को भुनाने के लिए अपने दूसरे आभूषण ब्रांड, गोल्ड प्लस का शुभारंभ किया। इसके अलावा कंपनी ने फ़ास्टट्रैक चश्मे एवं धूप के चश्मे, और चिकित्सीय चश्मे लांच करते हुए, चश्मों के बाजार में आने का शुरूआती प्रयास किया है।

व्यापार के क्षेत्र

टाइटन के मुख्य उत्पाद निम्नलिखित हैं:

घड़ियाँ: चार प्रमुख घड़ी ब्रांडों में, मध्य-प्रीमियम सेगमेंट के लिए टाइटन, युवा एवं आधुनिक फैशन वर्ग के लिए फ़ास्टट्रैक, व्यापक बाजार के लिए सोनाटा एवं प्रीमियम बाजार के लिए जाइलस शामिल हैं। टाइटन ब्रांड आर्कीटेक्चर में कई उप ब्रांड शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक अपने क्षेत्र में बाजार का एक अग्रणी ब्रांड है। टाइटन एज, टाइटन राग, नेबुला तथा  अन्य संग्रह जैसे जूप, ओरियन, परपल, ओबाकू, ऑटोमेटिक, टाइकून, बंधन, ऑक्टेन एवं एचटीएसई श्रृंखला उनके बीच उल्लेखनीय है। 

कंपनी प्रति वर्ष लगभग 15 लाख घड़ियों का निर्माण करती है और इसके पास 100 लाख से अधिक का ग्राहक आधार है। आज, संगठित घड़ी बाजार में टाइटन के पोर्टफोलियो की हिस्सेदारी घरेलू बाजार हिस्सेदारी का लगभग 60 प्रतिशत है। घड़ियाँ, मुख्य रूप से मध्य पूर्व, एशिया पैसिफिक और अफ्रीका में, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 32 से अधिक देशों में और भारत में 2,500 से अधिक शहरों में विशेष‘ वर्ल्ड ऑफ़ टाइटन शोरूमों और 12,000 मल्टी ब्रांड आउटलेट्स में बेची जाती हैं। इसकी बिक्री-के-बाद-सर्विस ने स्वयं को दुनिया में सबसे तेज प्रत्यावर्तन समय में से कुछ की पेशकश करने वाले आधुनिक सर्विस सेंटरों के साथ एक बेंचमार्क ऑपरेशन के रूप में स्थापित किया है। कंपनी ने पास घड़ियाँ एवं एक्सेसरीज़ डिजाइन करने के लिए एक विश्व स्तरीय डिजाइन स्टूडियो है।

भारत का बहु ब्रांड घड़ी रिटेलर, हेलियोस, टाइटन ब्रांडों के अलावा 30 अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के नवीनतम डिजाइनों की एक बेजोड़ श्रृंखला प्रदान करता है।

आभूषण
: तनिष्क 18कैरेट में विभिन्न रंगों में हीरे और कीमती एवं अर्द्ध-कीमती पत्थरों से जड़े स्वर्ण आभूषणों की एक प्रीमियम रेंज और 22 कैरेट शुद्ध सोने में सादे सोने के आभूषणों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। प्लैटिनम आभूषण भी उत्पाद श्रृंखला का हिस्सा हैं। गोल्ड प्लस, विशेष रूप से अर्द्ध शहरी एवं ग्रामीण भारतीय बाजार के लिए बनाई गई डिजाइन के साथ सादे सोने के आभूषणों की बिक्री करता है तथा हीरे, अमेरिकी हीरे एवं अन्य कीमती पत्थरों के साथ तैयार की गई अद्वितीय डिजाइन प्रदान करता है। जोया उच्च वर्ग की आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए प्रीमियम जड़ित आभूषण प्रदान करता है। आभूषण प्रभाग के पास अपना स्वयं का डिजाइन स्टूडियो है।

चश्मे: टाइटन आई+ उपभोक्ताओं के लिए फ्रेम, लेंस, कांटेक्ट लेंस एवं एक्सेसरीज़ सहित विभेदित उत्पादों की एक किस्म प्रदान करता है। फ्रेम, अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों (लुईस, एस्प्रिट, ह्यूगो बॉस, आदि) और घरेलू ब्रांडों— टाइटन आई+ एवं डैश में उपलब्ध हैं। ग्राहकों को एक अद्वितीय ब्राउज़ करें-चयन करें-खरीदें प्रारूप की पेशकश की जाती है जहाँ शंकर नेत्रालय में प्रशिक्षित योग्य ऑप्टोमेट्रिस्ट द्वारा शून्य त्रुटि नेत्र परीक्षण के लिए विश्व स्तरीय उपकरणों का उपयोग करके सभी उत्पादों तक पहुंचा जा सकता है और फ्रेम और लेंसों का सही चुनाव करने में खरीदारों की मदद करने के लिए स्टाइल कंसल्टेंट्स भी मौजूद हैं।

प्रेसिजन इंजीनियरिंग: इस प्रभाग’s के उत्पाद, प्रेसिजन इंजीनियरिंग घटकों एवं सब- असेंबलीज, मशीन निर्माण एवं ऑटोमेशन समाधान, टूलिंग समाधान एवं इलेक्ट्रॉनिक सब- असेंबलीज तक विस्तृत हैं। यह प्रभाग आईएसओ 9001:2000 और आईएसओ 14001:2004 प्रमाणित है। इसके अतिरिक्त, एयरोस्पेस सेगमेंट की आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाली इकाई एएस9100बी प्रमाणित है और ऑटोमोटिव सेगमेंट की आवश्यकताओं की पूर्ति करने वाली इकाई टीएस 16949 प्रमाणित है। इस इकाई को हाल ही में इसकी गैर-विनाशकारी परीक्षण क्षमताओं के लिए नेशनल एयरोस्पेस एंड डिफेंस कॉन्ट्रैक्टर्स&rsquo के प्रमाणन कार्यक्रम के लिए चुना गया है।

स्थान

बेंगलुरू, भारत में मुख्यालय सहित, कंपनी के विनिर्माण एवं असेम्बली परिचालन होसुर, देहरादून, रुड़की, पंतनगर और चिक्काबल्लापुर में स्थित हैं और गोवा में एक इलेक्ट्रॉनिक्स घटक विनिर्माण संयंत्र भी है।
यह प्रोफाइल नवम्बर 07, 2017 को 10:35 भारतीय मानक समय पर अद्यतन किया गया था।
अधिक जानकारी के लिए कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट देखें (वेबसाइट लिंक इस पृष्ठ पर 'संपर्क' अनुभाग में उपलब्ध है)